आत्मविश्वास कैसे बढ़ाये

1st. छोटे-छोटे लक्ष्य बनायें (Make small goals)

आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए आप अपने किसी भी बड़े लक्ष्य (Big goal) को छोटे-छोटे लक्ष्य में विभाजित कर सकते हैं। ऐसा करने से जब आपका एक छोटा लक्ष्य Achieve हो जायेगा तो आपका Self Confidence भी बढ़ जायेगा और आप अगले छोटे लक्ष्य (Target) को पूरा करने के लिए प्रेरित (Motivate) हो जायेंगे। जैसे-जैसे आप अपने जीवन में छोटे लक्ष्यों को पूरा करते जायेंगे वैसे-वैसे आपका आत्मविश्वास भी बढ़ता चला जायेगा।

2nd. कपड़ें पहनने का तरीका बदलें (Improve your dressing sense)

यदि आप अपना आत्मविश्वास बढ़ाना चाहते हैं तो ऐसे कपड़े पहना करें जो आप पर अच्छे लगते हो। कपड़े कम ही खरीदें लेकिन अच्छे खरीदें। कपड़े तो सभी पहनते हैं लेकिन कपड़े पहनने का तरीका सभी को नहीं आता। कपड़े ऐसे तरीके से पहने जो आपकी Personality के हिसाब से सही हो। यदि आप ऐसा करते हैं तो आप दिखने में अच्छे लगेंगे। लोग आपके Dressing Sense की तारीफ करेंगे। इन सभी से आपका Self Confidence बढ़ेगा।

3rd. आंखों से आंखें मिलाकर बात करना सीखें (Eye to eye contact)

पूरे दिन में हमें बहुत से लोगों से मिलना होता है। जब भी किसी से मिलें तो उनसे Eye contact बनाये रखें। बहुत से लोग दूसरों से बात करते समय इधर-उधर देखते रहते हैं और सामने वाले से नजरें चुराते रहते है। यह आत्मविश्वास की कमी (Lack of confidence) का होना माना जाता है। लोगों से Eye contact बनाकर बात करने से हमारा Confidence Level बढ़ता है और सामने खड़े व्यक्ति को भी यह महसूस होता है कि उसकी बातों में रूचि (Interest) ली जा रही है।

4th. अपने अतीत की उपलब्धियों को याद करें (Remember your past achievements)

आत्मविश्वास को बढ़ाने का यह एक बहुत अच्छा तरीका है। आपने अपने Past में जो भी Good Achievements प्राप्त किये थे, उनके बारे में दिन में एक बार या हफ्ते में एक बार जरूर सोचा करें। ऐसा करने से आप अपने Confidence Level को Increase कर सकते हैं। आप अपनी Past की Achievement को एक जगह लिख सकते हैं और जब भी आपका आत्मविश्वास कम हो तो तुरंत उन्हें पढ़ लीजिये। आपका आत्मविश्वास बढ़ जायेगा।

5th. आत्मविश्वास को हमेशा अपने अंदर महसूस कीजिये (Always feel confident in yourself)

आप कहीं भी हों या किसी भी परिस्थिति में हों, आत्मविश्वास का साथ कभी मत छोड़िये। ऐसा करने से आत्मविश्वास भी आपका साथ कभी नहीं छोड़ेगा। Self Confidence को अपने अंदर Feel कीजिये। बार-बार Feel कीजिये। आप इसे एक आदत (Habit) बना लीजिये। ऐसा करने से आप कभी भी आत्मविश्वास की कमी (Lack of confidence) महसूस नहीं करेंगे। अगर कोई ऐसा कार्य भी आता है जिसे करने से आपको डर (Fear) लगता है तब आत्मविश्वास को महसूस करने की आदत ही आपके उस डर पर विजय (Victory over Fear) प्राप्त करा सकती है।

6th. गलती करने से मत डरो (Do not be afraid to make mistakes)

बहुत से लोग गलतियां करने से बहुत डरते हैं। उन्हें यह पता नहीं होता कि ऐसा करना एक सफल जीवन (Successful Life) के लिए बहुत जरूरी है। दुनिया का कोई भी ऐसा सफल इंसान (Successful Person) नहीं है जिसने कभी कोई गलती नहीं की हो। गलतियां तो होंगी लेकिन उन गलतियों से सीखना बहुत जरूरी है। यदि आपने अपनी गलतियों से सीखना (Learning from mistakes) शुरू कर दिया तो गलतियां आपको डरायेेंगी नहीं और आपका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा। दुनिया में ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्होंने अपने जीवन की सबसे बड़ी गलती के बाद ही अपने जीवन की सबसे बड़ी उपलब्धि (Greatest Achievement of Life) प्राप्त की।

7th. रिस्क लेने से मत डरो (Do not be afraid to take risks)

Risk लेना भी जीवन में सफल होने के लिए बहुत जरूरी है। बिना Risk के कोई सफलता प्राप्त नहीं कर सकता। Risk जरूर लीजिये। यदि सफल हुए तो आत्मविश्वास बढ़ेगा और यदि असफल हुए तो सीख या सबक मिलेगा। और जब भी हम कुछ सीखते हैं तो हमारा आत्मविश्वास बढ़ता है। कुछ लोग तो कहते हैं कि जितना बड़ा Risk होगा, सफलता भी उतनी ही बड़ी होगी और सफलता जितनी बड़ी होगी, आपका Confidence Level भी उतना ही बढ़ जायेगा।

8th. वह करो जो सफल या आत्मविश्वास रखने वाले लोग करते हैं (Do work like a successful person)

आपको उन कार्यों को करने की आदत डालनी चाहिए जो सफल लोग करते हैं। सफल लोगों के प्रत्येक कार्य में आत्मविश्वास झलकता है। ऐसा करने से आपके अंदर भी आत्मविश्वास बढ़ेगा और आप सफल लोगों जैसा बनना चाहेंगे। उनके जैसा चलना सीखिये, उनके जैसा बोलना सीखिये, उनके जैसा काम करना सीखिये, उनके जैसा सब कुछ सीखिये। सफल लोग क्या करते हैं? इसे जानने के लिए आप सफल लोगों से मिल सकते हैं, उनके बारे में पढ़ सकते हैं आदि।

9th. किसी भी कार्य को मत टालो (Stop procrastinating)

कोई भी कार्य, चाहे छोटा हो या बड़ा, उसे समय (Time) रहते पूरा कर डालिये। यदि आप कार्यों को टालते हैं तो वह कार्य आपके ऊपर एक नकारात्मक दबाब (Negative pressure) बनाते हैं जिससे आपका Confidence Level कम हो जाता है। और यदि आप अपने कार्यों को समय पर पूरा करते जाते हैं तो आपका आत्मविश्वास बढ़ता जाता है। कई कार्य एक साथ आयें तो सबसे पहले वह कार्य कीजिये जो सबसे जरूरी हो। इससे भी आत्मविश्वास बढ़ता जाता है।

10th. आत्मविश्वास के लिए स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है (Health is very important for confidence)

आपने एक बात का अपने जीवन में जरूर अनुभव किया होगा कि जब आप स्वस्थ होते हैं तो आपका सभी कार्यों में मन लगता है और आपका आत्मविश्वास भी बढ़ा हुआ रहता है तथा जब आप अस्वस्थ होते हैं तो किसी भी कार्य में मन नहीं लगता और आपका आत्मविश्वास बहुत कम हो जाता है। अतः आत्मविश्वास का सीधा संबंध आपके स्वास्थ्य से है। अतः स्वस्थ रहिये। किसी कार्य को करते समय आप जितना Fresh Feel करेंगे उतना ही आपका Self Confidence बढ़ेगा और कार्य सफल होने की Possibility उतनी ही बढ़ जाएगी।
इसके अतिरिक्त आप Self Confidence बढ़ाने के लिए यह सब भी कर सकते हैं—

* प्रतिदिन कोई Motivational Books पढ़ सकते हैं।

* प्रतिदिन कोई Motivational Blog पढ़ सकते हैं।

* प्रतिदिन Exercise या Meditation कर सकते हैं।

* Motivational Seminars को join कर सकते हैं।

* Successful persons की Biography पढ़ सकते हैं।